जब कभी आप नींबू खरीदने गये होगे तो आपको 5 से 10 रूपये में मिल जाता है। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लोगों ने नींबू को 27,000 रुपए में खरीदा। हैरान रह गये ना आप, आपको यकीन नहीं आ रहा होगा, लेकिन यह सच है। तमिलनाडु के विल्लुपुरम स्थित एक मंदिर में 27,000 रुपए में नीलाम हुआ है। अब आपको बताते है ऐसा क्या खास है इस नींबू में जो लोग इशके लिए 27000 तक देने के लिए तैयार हो गये।

दरअसल विल्लुपुरम के एक मंदिर में 11 दिन चलने वाले पानगुनी उथीरम त्योहार के दौरान नीबू की नीलामी की गई। इस पर्व में 9 नीबुओं की पूजा होती है और इन्हें बहुत ही पवित्र और समृद्धि प्रदान करने वाला माना जाता है। मंदिर प्रशासन द्वारा किए गए ऑक्शन में 9 नीबुओं की कीमत 68 हजार रुपए लगी। इनमें से एक नींबू की कीमत 27000 रुपए लगी। यह नींबू मंदिर के देवता मुरुगा पर चढ़ाया जाता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस पर्व के पहले 9 दिन हर रोज एक नींबू चढ़ाया जाता है। तिरुवानैनल्लुर और उसके आसपास के क्षेत्र के निवासियों का मानना है कि इन नींबू को रखने से समृद्धि होती है। उनका यह भी मानना है कि यह नींबू नि:स्तान दंपत्ति को संतान सुख प्राप्त कराने में भी सहायक है। जिन लोगों के बच्चे होते हैं वह इन्हें समद्धि और बेहतर स्वास्थ्य के लिए खरीदते हैं।
मंदिर से जुड़े लोगों का मानना है कि पहले दिन चढ़ने वाले नींबू को सबसे शुभ और शक्तिशाली होता है। इस नींबू कीमत इस बार 27 हजार रुपए लगी। जबकि दूसरे और तीसरे तीन चढ़ने वाली नींबू की नीलामी 6-6 हजार रुपए में हुई। बीते साल पहले दिन पूजा गया नींबू 39000 रुपये में नीलाम हुआ था।

No more articles