NSG में मिलेगी भारत को एन्ट्री। अमेरिका ने दिया दिलासा, जी हां लंबे समय से भारत NSG में शामिल होने का प्रयास कर रहा है। ऐसे मे अमेरिका की तरफ से आए इस बयान ने भारत में एक बार फिर से उम्मीद पैदा कर दी है। भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा है कि अमेरिका चाहता है कि इस साल के अंत तक भारत एनएसजी का सदस्य बन जाए। उन्होंने कहा कि भारत को एनएसजी की सदस्यता मिले इसके लिए मैंने व्यक्तिगत तौर पर भी कड़ी मेहनत की है। राष्ट्रपति ओबामा भी चाहते हैं कि इस समूह में भारत की एंट्री जल्द हो जिसके लिए वो भरसक प्रयास कर रहे हैं।

इसे भी पढ़िये- दाऊद इब्राहिम पर नज़र रख रही है मोदी सरकार की स्पेशल 50 टीम

अमेरिका एनएसजी में भारत की सदस्यता का पुरजोर समर्थन करता है और इसे लेकर वह जी-20 सम्मेलन के दौरान चीन से भी बात करेगा। केरी ने कहा कि वे परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के जल्द प्रवेश की दिशा में तेज प्रयास करेंगे। वो एनएसजी समूह में भारत को शामिल कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

आपको बता दें कि इससे पहले परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की एंट्री पर रोक लगाने को लेकर अमेरिका ने चीन को फटकार लगाई थी। चीन ने इसी साल दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हुई मीटिंग में इस बात के लिए भारत का विरोध किया था। जिसके लिए अमेरिका ने चीन को न सिर्फ खरी-खरी सुनाई थी, बल्कि यहां तक कह दिया है कि सिर्फ चीन के कारण भारत एनएसजी का सदस्य नहीं बन सका था। एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में जान केरी ने कहा कि अमेरिका पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ और आर्मी चीफ राहिल शरीफ पर भी इस बात को लेकर दवाब बना रहा है कि वो आतंकियों के खिलाफ जल्द से जल्द सख्त कार्यवाही करे।

 

No more articles