आजतक आपने मेथी दाने को सिर्फ किचन में मसालों के रूप में इस्तेमाल होते हुए देखा होगा। लेकिन आज हम आपको इसका ऐसा फ़एडा बता रहे हैं जो पुरुषों के लिए रामबाण साबित होता है। आपको बता दे मेथी दाना सिर्फ स्वाद को ही नही बल्कि आपके सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। मेथी दाने में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाईड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपके सेहत का ख्याल रखते हैं। खासकर मर्दों के लिए फायदेमंद होता हैं मेथी का सेवन करना।

आधे चम्मच मेथी दाने को रात को एक कप पानी में भिगो दे। सुबह उस कप से मेथी दाने को पानी से निकाल के अलग रख ले।
उसके बाद मेथी दाने को चबा-चबा के खाए और लास्ट में मेथी का पानी भी पी जाए।रोजाना मेथी दाना का सेवन करने से मर्दों में इनफर्टिलिटी की समस्या दूर हो जाती हैं।

मेथी दाना का सेवन मर्दों में स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी को इम्प्रूव करता है। मेथी दाने में गैलेक्टोमेनन और पोटेशियम पाया जाता हैं जिससे BP कंट्रोल और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बिमारियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। मेथी दाने में  सोल्युबल फाइबर्स होते है जो ब्लड शूगर के लेबल को घटने में बहुत हेल्पफुल होता है।

भिगोया हुआ मेथी दाना पेट की बिमारियों से राहत दिलाता हैं। यह डाइजेशन को अच्छा रखता है। मेथी का दाना वजन कम करने का सबसे बेहतर चीज़ हैं। इसका सेवन सुबह खली पेट करने से वजन कम होता हैं।

No more articles