कहा जाता है आपके अक्षर आपकी छवि बनाते हैं और आपके व्यक्तित्व को भी दर्शाते हैं आज शायद ऐसा कोई व्यक्ति नही होगा जो कभी सिग्नेचर या हस्ताक्षर नहीं करता है। हर छोटे-बड़े पेपर व कामों के लिए हमें सिग्नेचर करने होते हैं। आप किस तरह लिखते हैं ये बात बहुत मायने रखता है इसी वजह से हस्ताक्षर का काफी अधिक महत्व है। हस्ताक्षर की महत्ता को देखते हुए ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार यहां कुछ ऐसे नुस्खे दिए गए हैं जिससे आप अपने और दूसरों के हस्ताक्षर देखकर उनके जीवन के प्रति सोच और दूसरों के प्रति उनके रवैये को पहचान सकते हैं।

इसे भी पढ़िए- पुरुषों के सीने से जानें उनके सारे राज

1.ऐसे व्यक्ति जिनके हस्ताक्षर में अक्षर नीचे से ऊपर की ओर जाते हैं तो वह ईश्वर पर आस्था रखने एवं आशावादी और साफ दिल के रहते हैं।

2.ऊपर से नीचे की ओर हस्ताक्षर करने वाले लोग नकारात्मक विचारों वाले एवं अव्यावहारिक होते हैं। इनकी मित्रता कम लोगों से रहती है।

3.जो लोग बिना पेन उठाए एक ही बार में पूरा हस्ताक्षर करते हैं वह रहस्यवादी, लड़ाकू और रहस्यमयी प्रवृत्ति वाले होते हैं।

4.अगर हस्ताक्षर के अंत में डॉट या डेश लगाते हैं वह डरपोक, शर्मीले और शक करने वाले होते हैं।

5.पेन पर जोर देकर लिखने वाले भावुक, उत्तेजक, हठी और स्पष्टवादी होते हैं।

6.अवरोधक चिह्न लगाने वाले व्यक्ति हीनता का शिकार होते हैं। सामाजिकता व नैतिकता की दुहाई देते हैं और आलसी प्रवृत्ति के होते हैं।

7.जल्दी से हस्ताक्षर करने वाले कार्य को गति से हल करने व तीव्र व तात्कालिक बुद्धि प्रदर्शन करने वाले होते हैं।

8.जिस व्यक्ति के हस्ताक्षर में अक्षर काफी छोटे और तोड़-मरोड़ कर खिलवाड़ करके बनाये गये हों और हस्ताक्षर बिल्कुल पढ़ने में नहीं आते, वह व्यक्ति बहुत चालाक होता है। वह अपने फायदे के लिए किसी को भी नुकसान पहुंचाने से नहीं चूकता।

9.अगर व्यक्ति अपने हस्ताक्षर इस प्रकार से लिखता है जो काफी अस्पष्ट होते हैं तथा जल्दी-जल्दी लिखे गये होते हैं, वह व्यक्ति जीवन को सामान्य रूप से नहीं जीता। उसे हर समय उंचाई पर पहुंचने की ललक लगी रहती है। यह व्यक्ति घोखा दे सकता है पर घोखा खा नहीं सकता।

No more articles