पेनिस कट जाए तो क्या करें, क्या वापस पेनिस जुड़ सकता है, जानिए , हाल में कई ऐसी अजीबोगरीब घटनाएं सामने आई हैं, जिसे जानकर किसी के रोंगटे खड़े हो जाएं। बीते दिनों एक ऐसी ही अजीबोगरीब घटना हुई, जिसमें एक पत्नी ने अपने पति के प्राइवेट पार्ट यानी ‘पेनिस’ को काट दिया। अजीब बात ये है कि पत्नी कुछ दिनों पहले भी अपने पति के पेनिस को काट चुकी थी, जिसे डॉक्टरों ने सर्जरी के जरिए जोड़ दिया था। लेकिन पत्नी इस कदर गुस्से में थी कि उसने दोबारा अपने पति के प्राइवेट पार्ट पर हमला बोल दिया।

ऐसी घटनाएं दुनिया के कई देशों से सामने आई हैं। लेकिन इन सब के बीच बड़ा सवाल ये कि ऐसी घटना के शिकार मर्दों को किस मानसिक और शारीरिक कष्टों से गुजरना पड़ता है। क्या ऐसे मर्द वापस सामान्य जीवन बिता सकते हैं? क्या ऐसी घटनाओं के शिकार मर्द की सेक्स लाइफ समान्य हो सकती है या फिर जिनके प्राइवेट पार्ट को सर्जरी की सहायता से जोड़ा जाता है, उन्हें किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही कुछ बुनियादी सवालों के जवाब ढूढ़ने की यहां कोशिश की गई है।

ये सबसे अहम सवाल है जो आमतौर पर पीड़ित के दिमाग में आता है। एक चीनी शोध की मानें, तो ऐसा पूरी तरह से संभव नहीं है। कई मामलों में पीड़ित व्यक्ति के लिए सेक्स करना संभव नहीं होता।

ऐसी घटनाओं से जुझने वाले शख्स के लिए ये एक बड़ी समस्या है। ये बड़ा सवाल है कि बिना पेनिस का शख्स पेशाब कैसे करेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर पेनिस को दोबारा बनाया गया है, तो पीड़ित व्यक्ति सामान्य मर्द की तरह खड़े होकर पेशाब कर सकता है। लेकिन अगर पेनिस ठीक तरीके से जोड़ा या बनाया नहीं जा सका है, तो डॉक्टर्स ऑपरेशन की मदद से पेशाब की नली को अंडकोष के जरिए बाहर निकाल देते हैं।

जैसा कहा जाता है कि पीड़ित व्यक्ति धीरे-धीरे सामान्य जीवन जीने लगता है। लेकिन ऐसी घटना से उबरने में पीड़ित को काफी वक्त लग सकता है। कई बार पीड़ित व्यक्ति गहरे सदमे में भी चला जाता है। बेहतर यही है कि ऐसे व्यक्ति से सामान्य तरीके से ही पेश आया जाए, ताकि उसे किसी तरह की कुंठा का सामना ना करना पड़े।

अंडकोष को हटाए बिना पेनिस को हटाया जाना पीड़ित के लिए मानसिक प्रताड़ना जैसा है। ऐसे में पीड़ित मर्द यौन कुंठा के शिकार हो जाते हैं। बिना पेनिस के मर्द बिना गोली की बंदूक की तरह है। ऐसे में मर्द अपने साथी को संतुष्ट भी नहीं कर पाते। सर्जरी से गुजर चुके मर्दों को बाइक चलाने में दिक्कत जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

यूरोलॉजिस्ट प्रोफेसर राज प्रसाद के मुताबिक, ऐसी चोटों से उभरने के लिए ये देखना जरूरी है कि चोट किस हिस्से पर ज्यादा है। पेनिस के नसों को दोबारा जोड़ना बेहद ही मुश्किल काम है, क्योंकि पेनिस में मौजूद कॉरपोरल टिशू बेहद ही सूक्ष्म होते हैं। कॉरपोरल टिशू ही इरेक्शन में मदद करते हैं।

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कटे हुए पेनिस को सर्जरी की मदद से दोबारा जोड़ा जा सकता है। लेकिन ये बेहद ही पेचीदा होता है। कई मामलों में ये सफल नहीं हो पाता। सर्जरी के बाद भी पेनिस पहले की तरह काम नहीं करता। एक चीनी शोध के मुताबिक, 50 मरीजों की पेनिस को सर्जरी द्वारा जोड़ा गया, जिसमें सिर्फ एक मरीज ही पूरी तरह स्वस्थ संभोग के लिए तैयार हो पाया।

जिन मामलों में पेनिस को सर्जरी की मदद से वापस जोड़ा नहीं जा सकता, वैसे मामलों में डॉक्टर एक नया पेनिस बनाते हैं। इसके लिए डॉक्टर पीड़ित व्यक्ति के ही मांस और टिशू की मदद लेते हैं। लेकिन ऐसा पेनिस ठीक नहीं माना जा सकता है।

No more articles