जियो लाए या ना लाए लेकिन वोडाफोन-आइडिया मिलकर लाएंगे 5 जी , देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने आइडिया सेल्यूलर के साथ विलय का ऐलान कर दिया है। इन दोनों कंपनियों का संयुक्त उपक्रम देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी के रूप में उभरेगा। फिलहाल भारती एयरटेल 28 करोड़ ग्राहकों से साथ नंबर वन पर थी।

बीएससी में की गई एक फाइलिंग में कंपनी ने बताया कि इस विलय के बाद संयुक्त इकाई में इसके पास 45 प्रतिशत शेयर्स होंगे। इस विलय के बाद यह संयुक्त उपक्रम देश की सबसे बड़ी कंपनी के तौर पर सामने आएगा। रेवन्यू में इसकी हिस्सेदारी करीब 40 फीसद होगी और 38 करोड़ से ज्यादा इसके ग्राहक होंगे।

आपको बता दें कि वायरलेस सब्सक्राइबर के आधार पर वोडाफोन दूसरे और आइडिया तीसरे नंबर पर है। यह मर्जर एयरटेल और रिलायंस जियो और एयरटेल को पीछे छोड़ देने में सक्षम है।

डील के अनुसार आइडिया के पास संयुक्त उपक्रम के चेयरमैन की नियुक्ति के पूर्ण अधिकार होंगे वहीं दोनों कंपनियां मिलकर ही चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर की नियुक्ति कर सकेंगी। वोडाफोन अपनी तरफ से 3 डाररेक्टर्स नियुक्त कर सकेगी।

इस बीच, वोडाफोन के सीईओ विटोरिओ कोलाओ ने बड़ा ऐलान किया है कि दोनों कंपनियां मिलकर भारत में जल्द ही 5जी सेवा लांच करेंगी। मर्जर की खबर के बाद अपने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कोलाओ ने यह भी कहा कि दोनों कंपनियां मिलकर देश में 4जी सर्विस को बेहतर बनाएंगी।

नए उपक्रम के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला होंगे। उन्होंने खुद इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि नई कंपनी का चेयरमैन नामित किए जाने से मैं बेहद खुश और सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

No more articles