हाल ही में हुए एक शोध से यह पता चला है कि डिप्रेशन के प्रभावी उपचार में वीडियो गेम खेलना काफी मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, विडियो गेम दिमाग को विशेष रूप से तैयार करने में मदद करता है। शोध के निष्कर्षों से यह सामने आया है कि डिप्रेशन के शिकार लोगों को विशेष तौर पर डिजाइन किए हुए विडियो गेम खेलने से मदद मिलती है।

आपको बता दें, इस तरह के वीडियो गेम के खेलने से आंतरिक (रासायनिक असंतुलन या आनुवांशिक कारकों) या बाह्य कारकों (नौकरी या दूसरे मुद्दों) के का्ण होने वाले डिप्रेशन को दूर करने की क्षमता होती है।

आईएएनएस की खबर के अनुसार, अमेरिका के डेविस में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की सुबुही खान ने बताया, ‘सावधानीपूर्वक बनाए गए प्रेरक संदेश के उपयोग से संदेश मिलता है कि मानसिक स्वास्थ्य वाले वीडियो गेम का अधिक व्यावहारिक विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।’

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह दूसरे शोधों का समर्थन करता है, जो दिखाते हैं कि मस्तिष्क प्रशिक्षण वाले खेलों में संज्ञानात्मक परिवर्तन की क्षमता होती है।

रिसर्च में पाया गया कि वीडियो गेम खेलने से तात्कालिक प्रभाव पड़ता है लेकिन दीर्घकालिक लाभ की संभावना कम होती है। इस शोध का प्रकाशन ‘कंप्यूटर्स इन ह्यूमन बिहैवियर’ में किया गया है।

No more articles